Best security and safety apps for women – महिला सुरक्षा से जुडें एंड्रॉयड ऐप्‍स

Posted on 42 views
आज के समय में जब महिलायें हर क्षेञ में आगे बढ रहीं हैं, वहीं दूसरी ओर महिलाओं से जुडें अपराध दिन प्रतिदिन बढते जा रहे हैं। इसलिये हम कुछ ऐसे एप्स लाये हैं, जिनसे आप किसी मुश्किल समय में अपने घरवालों, दोस्‍तों या पुलिस को संकेत दे सकती हैं। लेकिन फिर भी यह केवल मोबाइल ऐप्‍स हैं इनके लिये आपका सजग रहना भी जरूरी है- 

दामिनी

इस ऐप्‍स से किसी भी खतरे के समय आपके द्वारा रजिस्टर्ड किये गये नंबरों पर मैसेज चला जायेगा साथ ही ऐक्टिवेट होने के बाद यह उस जगह की फोटो खींचना भी शुरू कर देता है थोड़ी-थोड़ी देर में इन्हें रजिस्टर्ड नंबरों पर तो भेजता है। जीपीएस के माध्‍यम से आपकी लोकेशन भी इन नंबरों तक जाती रहेगी।

55100 सर्विस

इस सर्विस की सबसे बडी बात यह है कि अगर आपके फोन में जीरो बैंलेस है तो भी आप इसे यूज सकते हैं, इस एक टोल फ्री नम्‍बर है, इस सर्विस के जरिये कोई भी महिला 55100 नंबर पर कॉल कर अपने परिचित पांच से दस सदस्यों को अपने साथ जोड़ सकती है। आपात स्थिति में इस नंबर पर कॉल करने के बाद उन सदस्यों को मैसेज या एसएमएस अलर्ट के जरिये सूचित किया जाता है।

यह एप एक औरत की आवाज़ में बहुत तेज़ आवाज़ में चीख पैदा करती है अगर आप किसी मुश्किल में हैं आप एक बटन दबाकर तेज आवाज पैदा कर सकते हैं और आस पास के लोगों को अलर्ट कर सकते हैं। 

अगर आप अकेले कहीं ऐसी जगह जा रहीं जिसके बारे में आपको नहीं पता कि यह जगह सुरक्षा के स्‍तर से सही है या नहीं तो यह ऐप्‍प आपके लिये बहुत काम की हो सकती है यहां लोग अपने इलाके की ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं, जो महिलाओं के लिहाज से सेफ नहीं हैं।

READ  क्‍या है क्लाउड कंप्यूटिंग - What is cloud computing in hindi

रक्षा

अगर आपके फोन में  इंटरनेट नहीं हैं तो इस ऐप्‍प से केवल वॉल्यूम बटन दबाने पर 100 नंबर पर कॉल और SMS चले जाएंगे। इंटरनेट उपलब्‍ध होने की दशा में आपकी लोकेशन रजिस्टर्ड नंबरों के पास चली जाएगी। 
Best Safety Apps for women, women Safety Apps, Personal Safety Apps, Women’s Security